SHARE
मीन राशि Meen Rashi Pisces Sign कुंभ राशि Kumbh Rashi Aquarius sign मकर राशि Makar Rashi Capricorn sign धनु राशि Dhanu Rashi Sagittarius Sign वृश्चिक राशि Vrishchik Rashi Scorpion Sign तुला राशि Tula Rashi Libra Sign कन्‍या राशि Kanya rashi Virgo sign सिंह राशि Simha Rashi Leo Sign कर्क राशि Kark Rashi Cancer sign मिथुन राशि Mithun rashi Gemini Sign राशि Zodiac Aries sign वृषभ राशि Vrishubh rashi Taurus sign

मकर राशि Makar Rashi Capricorn sign

मकर राशि (Makar Rashi Capricorn sign) लम्‍बे और पतले मकर लग्‍न अथवा राशि के जातकों को एक बारगी देखने पर यकीन नहीं होता कि ये लोग बड़े समूह या संगठन का सफल संचालन कर रहे हैं। बचपन में इन्‍हें देखें तो लगता है पता नहीं कब बड़े होंगे और कब अपने पैरों पर खड़े होंगे।

परन्‍तु, किशोरावस्‍था में अचानक तेजी से बढ़ते हैं और इतना विकास करते हैं कि अचानक युवा दिखाई देने लगते हैं। यह अवस्‍था भी इतने अधिक लम्‍बे समय तक रहती है कि साथ के युवक अधेड़ दिखने लगते हैं और इन पर जैसे अवस्‍था का असर ही दिखाई नहीं देता। यह त्‍याग और बलिदान की राशि है।

केएस कृष्‍णामूर्ति बताते हैं कि जो व्‍यक्ति पिछले जन्‍म में अपना बलिदान देता है वह इस जन्‍म में मकर राशि में पैदा होता है। ये जातक मितव्‍ययी, नीतिज्ञ, विवेक बुद्धियुक्‍त, विचारशील, व्‍यावहारिक बुद्धि वाले होते हैं। इनमें विशिष्‍ट संगठन क्षमता होती है। असाधारण सहनशीलता, धैर्य और स्थिर प्रवृत्ति इन्‍हें बड़ा संगठन खड़ा करने में मदद करती है।

इन लोगों को उपहास से हमेशा भय लगा रहता है। इस कारण समूह में बोल नहीं पाते। ऐसे में लोग समझते हैं कि ये लोग अंतर्मुखी हैं। इस राशि का स्‍वामी शनि है। शनि अच्‍छा होने पर ये लोग ईमानदार, सजग और विश्‍वसनीय होते हैं और शनि खराब होने पर ठीक उल्‍टा होता है। इन्‍हें एक साथी हमेशा साथ में चाहिए। तब इनका कार्य अधिक उत्‍तम होता है। इन जातकों में अहंकार, निराशावाद, अत्‍यधिक परिश्रम की कमियां होती हैं।

इन्‍हें चिंतन पक्षाघात (एनालिसिस पैरालिसिस) की समस्‍या होती है। जातकों को सजग रहकर इन समस्‍याओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए। ये लोग अपने परिजनों से प्रेम करते हैं लेकिन उसका प्रदर्शन नहीं करते। इसलिए परिवार के लोग, यहां तक कि इनकी संतान भी ही समझती है कि उनके पिता उन पर ध्‍यान नहीं देते।

एक बात है जो इनके व्‍यवहार के विपरीत होती है वह यह कि जहां समूह में एक भी बाहर का व्‍यक्ति हो तो ये लोग चुप्‍पी मार जाते हैं, लेकिन यदि परिवार के लोग या सभी निकट के परिचित लोग हो तों परिहास की हल्‍की-फुल्‍की ऐसी बातें करते हैं कि सभा में उपस्थित सभी लोगों का हंसते हंसते बुरा हाल हो जाता है। इनके लिए शुभ दिन शुक्रवार, मंगलवार और शनिवार होता है। शुभ रंग लाल, नीला और सफेद है।

मकर लग्‍न के जातकों के लिए शनि और शुक्र प्रमुख कारक ग्रह हैं, अगर कुण्‍डली में इन दोनों ग्रहों की स्थितियां अनुकूल हों तो मकर लग्‍न के जातकों को विकास के उपयुक्‍त अवसर प्राप्‍त होते हैं। अनुकूलताएं मिलने पर ये प्रमुख स्‍थान प्राप्‍त करते हैं, अन्‍यथा जिस स्‍थान पर होते हैं, उसी स्‍थान पर जीवनभर चुपचाप एक ही काम करते हुए वक्‍त बिता सकते हैं।


Astrologer Sidharth Explain Makar Rashi


मेष राशि वृषभ राशि मिथुन राशि कर्क राशि सिंह राशि कन्‍या राशि तुला राशि वृश्चिक राशि धनु राशि मकर राशि कुंभ राशि मीन राशि