Home अंक ज्योतिष अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका ank jyotish

अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका ank jyotish

Astrology money

अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका ank jyotish

अंक ज्योतिष में अंको की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। अंक ज्योतिष में प्रसिद्ध नाम काउंट लुईस का भी है, जिन्हें अधिकतर लोग कीरो (Kero) के नाम से जानते हैं। अंक ज्योतिष में नामांक से भी व्यक्ति के विषय में बहुत कुछ जाना जा सकता है। अंक ज्योतिष में प्रत्येक अक्षर का एक अंक है, जैसे A =1, B =2….इत्यादि।

नामांक, आपके नाम के अक्षरों को जोड़कर निकाला जाता है। आज ,हम आपको बता रहे हैं कि नामांक किस तरह से बताता है व्यक्तित्व… लेकिन नामांक निकालने की विधि से पहले अगली स्लाइड में जानें, किस ऐल्फ़ाबेट के लिए तय है कौन सा अंक…


ऐल्फ़ाबेट और उनका विशिष्ट अंक

A = 1, B = 2
C = 3, D =4
E = 5, F = 8
G = 3, H = 5
I = 1, J = 1
K = 2, L = 3
M = 4, N = 5
O = 7, P = 8
Q = 1, R = 2
S = 3, T= 4
U = 6, V = 6
W = 6, X = 5
Y = 1, Z = 7


मान लीजिए किसी व्यक्ति का नाम शिवम् है। शिवम् नाम के ऐल्फ़ाबेट्स हैं SHIVAM
S- 3 H- 5 I- 1 V- 6 A- 1 M- 4
3+5+1+6+1+4=20
2+0= 2
इस प्रकार शिवम् नाम का अंक 2 है। इसी तरह अन्य नामों के अंक भी प्राप्त किए जा सकते हैं।


अंक 1

जिन लोगों के नाम के ऐल्फ़ाबेट्स का जोड़ 1 आ रहा है, उनकी इच्छाएं काफी अधिक होती हैं। ये लोग अपने कार्य में आ रही सभी परेशानियों को दूर कर लेते हैं।

अंक 2

यदि नाम के ऐल्फ़ाबेट्स का जोड़ 2 आ रहा है तो व्यक्ति में कभी-कभी आत्मविश्वास की कमी होती है। जिससे वे कार्यों में परेशानियों का सामना करते हैं।

अंक 3

इस अंक वाले लोग विशेष योग्यता रखते हैं। हर काम को अपने अलग अंदाज में करना पसंद करते हैं। ये लोग अपने लक्ष्य तक कड़ी मेहनत करते हुए पहुंच जाते हैं।

अंक 4

जिन लोगों के नाम के ऐल्फ़ाबेट्स का जोड़ 4 आ रहा है, वे किसी व्यक्ति से आसानी से दोस्ती नहीं करते हैं। दोस्ती करते हैं तो पूरी ईमानदारी से निभाते हैं।

अंक 5

इस अंक वाले लोग बुद्धिमान होते हैं और किसी काम में जल्दी निर्णय ले लेते हैं। ये लोग उन कामों से बचते हैं, जिनमें समय अधिक लगता है।

अंक 6

जिन लोगों के नाम के अल्फाबेट्स का जोड़ 6 आ रहा है, वे व्यक्ति का झुकाव अपने जीवन साथी या प्रेम की ओर अधिक रहता है। ये लोग सुख-सुविधाओं के साथ जीवन व्यतीत करते हैं।

अंक 7

इस अंक वाले लोग कल्पना से जुड़े हुए काम करना अधिक पसंद करते हैं। कल्पना से जुड़े काम जैसे पेंटिंग, लेखन आदि। इन लोगों की रुचि पुरानी परंपराओं में नहीं होती है।

अंक 8

जिन लोगों के नाम के ऐल्फ़ाबेट्स का जोड़ 8 आ रहा है, उनका झुकाव धर्म की ओर रहता है। अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाते हैं।

अंक 9

इन लोगों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है, लेकिन शांत भी हो जाता है। ये लोग जिस काम को हाथ में लेते हैं, उसे पूरा करके ही चैन की सांस लेते हैं।