Astrology Software : make your own kundali

[ज्‍योतिष सॉफ्टवेयर : अपनी कुण्‍डली खुद बनाएं]

Astrology app : तकनीक के विकास के साथ आज यह संभव हो पाया है कि हम अपनी कुण्‍डली (Kundali) खुद बना सकते हैं। आज से बीस साल पहले अगर किसी जातक को अपनी कुण्‍डली बनवानी होती तो उसे ज्‍योतिषी के पास जाना पड़ता, ज्‍योतिषी सौ साल का पंचांग रखते। उस पंचांग की सहायता से गणनाएं करते हुए पूरा दिन लगाकर जातक की कुण्‍डली बना पाते थे।

बाद में नए-नए सॉफ्टवेयर आए तो आज से पंद्रह सोलह साल पहले 14 पेज की कुण्‍डली बनाने के लिए भी कम्‍प्‍यूटर की दुकान वाले सौ से डेढ़ सौ रुपए ले लेते थे। आज वही कुण्‍डली आप अपने आप मोबाइल में एस्‍ट्रोलॉजी एप्‍प (astrology app) अथवा ऑफलाइन सॉफ्टवेयर (Software) से आसानी से बना सकते हैं।

कुछ सॉफ्टवेयर जो बहुत अच्‍छे हैं, वे बहुत अधिक कीमत के हैं। यहां मैं आपको कुछ ऐसे उपयोगी लिंक (Link) सुझा रहा हूं, जिनसे आप ऑनलाइन अपनी कुण्‍डली बना सकते हैं। कुछ फ्री सॉफ्टवेयर (Free Software) हैं, जिन्‍हें आप डाउनलोड करके अपने कम्‍प्‍यूटर में रख सकते हैं। तीन सॉफ्टवेयर तो ऐसे हैं जो आपके मोबाइल में आसानी से लोड हो सकते हैं और आपके मोबाइल में आसानी से लोड हो सकते हैं और आपके दैनिक उपयोग की सभी जानकारियां सहजता से उपलब्‍ध करा सकते हैं।

मोबाइल पर ज्‍योतिष के एंड्रायड सॉफ्टवेयर (Astrology software on mobile android platform)

हिन्‍दू कलेण्‍डर [HINDU CALENDAR] *****

मेरा सबसे पसंदीदा सॉफ्टवेयर हिंदू कलेण्‍डर (Hindu calendar) है। यह छोटा सा सॉफ्टवेयर Alok Mandavgane ने बनाया है। Google play store पर जाकर आप Hindu calendar नाम से सर्च करेंगे तो स्‍वास्तिक के लोगो वाला यह एंड्रायड एप्‍लीकेशन (Astrology app) आपको सबसे ऊपर दिखाई देगा। इसे इंस्‍टॉल करने पर आपको आपके उपयोग के निम्‍न कॉलम मिलेंगे।
मासिक : माह के पक्ष और तिथि संबंधी जानकारी एक मासिक कलेण्‍डर में एक साथ।

पंचांग [Panchang] : दैनिक पंचांग, सूर्य और चंद्र के उदय और अस्‍त का समय

कुण्‍डली : ग्रह स्थिति, नक्षत्र और लग्‍न निर्धारण। पहले इस टूल में कुण्‍डली को सुरक्षित करने का ऑप्‍शन नहीं था, लेकिन कुछ समय पूर्व कुण्‍डली सुरक्षित करने का ऑप्‍शन भी इसमें शामिल कर दिया गया है। आप अपनी और अपने परिवार की कुण्‍डली सुरक्षित कर मोबाइल में ही रख सकते हैं। आपको केवल अपना जन्‍म संबंधी डाटा इसमें फीड करके रखना होगा।

त्‍योहार [Festival] : साल के सभी प्रमुख त्‍योहार और उत्‍सवों की तारीखें। इसमें कमी यह है कि उस त्‍योहार के पूजन का मुहूर्त नहीं दिया गया होता है।

मेरी तिथि [My tithi] : कुछ पुराने लोगों को तिथियां तो पता होती हैं, लेकिन उसकी तारीख नहीं और कुछ लोगों को तारीख संबंधी जानकारी होती है, लेकिन तिथि की गणना उन्‍हें नहीं आती। ऐसे में आपका विक्रम संवत के आधार पर जन्‍मदिवस ज्ञात करने और उसे सुरक्षित रखने सहित कई महत्‍वपूर्ण तिथियों को यह टूल आसानी से सुरक्षित करके रखता है और समय पर अपडेट भी कर देता है। इस साफ्टवेयर की खासियत इसके मोबाइल विजेट भी हैं। दो विजेट [Widget] जो मैं अपने मोबाइल स्‍क्रीन पर हमेशा रखता हूं, पहला है है पंचांग, आज का पंचांग जिसमें तिथि, वार, नक्षत्र आदि डिस्‍प्‍ले होते हैं और दूसरा चौघडि़या। उपयोगिता, एप्‍प का हल्‍कापन, ऑफलाइन उपलब्‍धता और एंड्रायड स्‍क्रीन विजेट के तौर पर मैं इस एप्‍प को पांच सितारे (Five star) ****** देता हूं।

Android app link at Google play store
http://play.google.com/store/apps/details?id=com.alokmandavgane.hinducalendar


दृक पंचांग (Drik panchang) ****

एंड्रायड टूल और वेबसाइट के कांबिनेशन का यह शानदार उदाहरण है। हालांकि पंचांग टूल की अधिकांश जरूरतें हिंदू कलेण्‍डर पूरी कर देता है, लेकिन उसमें त्‍योहार और मुहूर्त की इतनी सटीक जानकारियां नहीं मिलती हैं। अगर आपको किसी त्‍योहार या उत्‍सव की समयबद्ध जानकारी चाहिए तो आपके मोबाइल में दृक पंचांग का सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

किसी भी त्‍योहार के बारे में न केवल यह साधिकार बताता है बल्कि मुहूर्त की समय अवधि का ठोस लॉजिक भी प्रस्‍तुत करता है। साथ ही सालभर में पूरे देश में होने वाले त्‍योहारों के बारे में विस्‍तार से जानकारी मिलती है। कई त्‍याहारों को मनाने की विधि, पीछे की कहानी और मुहूर्त यहां मिलेगा।

बहुत से मामलों में ऐसा होता है कि त्‍योहार मनाने के लिए दो तिथियां सामने आती हैं। ऐसे में किस दिन और किस समय त्‍योहार का पूजन किया जाए, इस बारे में दृक पंचांग ने न केवल अच्‍छा काम किया है, बल्कि विवाद अथवा कंफ्यूजन को दूर करने के लिए ठोस आधार भी दिए हैं। शास्‍त्रीय विधि से मुहूर्त पता करने का सबसे अच्‍छा स्‍थान है। अगर आप अपनी कुण्‍डली बनाना चाहते हैं तो इसी एप्‍प के जरिए आप वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं जहां आपको अपनी कुण्‍डली बनाने के लिए ऑनलाइन टूल उपलब्‍ध हो जाता है।

बाकी एप्‍प से जुड़ी कई सेवाएं आपको सीधा वेबसाइट पर ले जाती हैं। दृक पंचांग की वेबसाइट भी जानकारियों का विशद भण्‍डार है। इसे बनाने वाले शरद उपाध्‍याय मूल रूप से कम्‍प्‍यूटर तकनीक के जानकार हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में भारतीय ज्‍योतिष के गणित पक्ष पर उन्‍होंने खासा शोध कार्य कर यह वेबसाइट बनाई है।

गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आप Drik panchang नाम से सर्च करेंगे तो आपको ऋषि के लोगो वाला आइकन दिखाई दे जाएगा। इस टूल को डाउनलोड कर आप अपने मोबाइल सुरक्षित रख सकते हैं। गणनाओं की सटीकता, भारतीय परिवेश की समझ, त्‍योहारों के मुहूर्त के मामले में मैं दृक पंचांग को पांच सितारे देता हूं, लेकिन बार बार ऑनलाइन जाने वाली कमी को देखते हुए मैं एक सितारा वापस उठा लेता हूं। इस एप्‍प को चार सितारे **** दिए जा सकते हैं।

Android app link at Google play store
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.drikp.core


एस्‍ट्रोसेज कुण्‍डली (Astrosage kundali) ***

पहले दो सॉफ्टवेयर जहां आपको ज्‍योतिष गणित के पंचांग पक्ष के विभिन्‍न आयामों से रूबरू कराते हैं, वहीं एस्‍ट्रोसेज कुण्‍डली सॉफ्टवेयर आपको हर तरह की कुण्‍डलियां बनाने की छूट देता है। अगर आप परंपरागत भारतीय ज्‍योतिष के कोण से कुण्‍डली बनाना चाहें, कृष्‍णामूर्ति पद्धति से कुण्‍डली बनाना चाहें, लाल किताब से कुण्‍डली बनाना चाहें या प्रश्‍न कुण्‍डली बनाना चाहें तो इसमें अधिकांश विकल्‍प पहले से उपलब्‍ध हैं। ग्रहों की डिग्रियां, भावों की डेक्‍लीनेशन, वर्षफल कुण्‍डली जैसे ऑप्‍शन जो आमतौर पर 20 हजार के महंगे सॉफ्टवेयर में उपलब्ध होते हैं, एस्‍ट्रोसेज कुण्‍डली ने आपके मोबाइल में मुफ्त उपलब्‍ध करा दिए हैं।

गणित के मामले में किसी अन्‍य सॉफ्टवेयर से कहीं आगे होने और एप्‍पल के प्‍लेट स्‍टोर में जगह बना चुके इस एकमात्र टूल की कमी यह है कि यह केवल ऑनलाइन ही काम करता है। अगर आप कुण्‍डलियां सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह अपने क्‍लाउड पर कुण्‍डली सुरक्षित रखता है। अगर आप किसी भी विधा में कुण्‍डली बनाना चाहते हैं तो यह डाटा लेने के बाद ऑनलाइन होने की मांग करता है।

इस सॉफ्टवेयर में ऑफलाइन कुछ भी नहीं है। आपके पास ऑफलाइन में केवल इंटरफेस है, जो आपको उपयोग लेने के लिए जरूरी डाटा सबमिट करवा लेता है, लेकिन आखिरकार उसे अपने क्‍लाउड की ओर लौटना पड़ता है, जहां मूल रूप से गणनाएं होती हैं। ऐसे में अगर आप कहीं ऑफलाइन बैठे हैं तो यह टूल आपके लिए कुछ काम नहीं करता है।

मेरे लिए निजी तौर पर यह निराशा वाली बात रही, क्‍योंकि मेरे आईपैड में एकमात्र यही सॉफ्टवेयर है जो भारतीय ज्‍योतिष संबंधी ठोस गणनाएं बताता है, लेकिन जब तक वाई फाई के दायरे में रहता हूं, यह तब तक ही काम करता है, इंटरनेट जोन से बाहर आते ही यह टूल डैड हो जाता है।

वास्‍तव में देखा जाए तो जितनी गणनाएं यह सॉफ्टवेयर ऑफर करता है, उन सभी से सं‍बंधित डाटाबेस ऑफलाइन उपलब्‍ध कराया जाए तो हो सकता है कि सॉफ्टवेयर का साइज 100 एमबी से भी ऊपर चला जाए, ऐसे में कोई इसे डाउनलोड नहीं करेगा, अगर एप्‍प का साइज छोटा रखा जाए तो गणनाएं करने के लिए टूल को ऑनलाइन जाना पड़ेगा। ऐसे में एस्‍ट्रोसेज के इस टूल को आप बीच की कड़ी मान सकते हैं। आप अगर पूरे समय ऑनलाइन रहते हैं तो आपको एस्‍ट्रोसेज जरूर अपने मोबाइल में रखना चाहिए।

अगर आप ऑफलाइन और ऑनलाइन होते रहते हैं तो आप हिंदू कलेण्‍डर और दृक पंचांग के साथ विकल्‍प के तौर पर एस्‍ट्रोसेज भी रख सकते हैं। आखिरकर शुद्ध गणनाएं और कुण्‍डलियों के विकल्‍प भी तो महत्‍वपूर्ण हैं।

गणनाओं के मामले में और ज्‍योतिष कुण्‍डलियां बनाने में विकल्‍प के मामले में मैं एस्‍ट्रोसेज के पांच सितारा देता हूं, लेकिन ऑफलाइन काम नहीं कर पाने के लिए और संबंधित एंड्राइड विजेट नहीं दे पाने के मामले में मैं दो सितारे वापस उठा लेता हूं। इस एप्‍प को तीन सितारा *** दिया जा सकता है।

Android app link at Google play store
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ojassoft.astrosage


Astrology & Horoscope

एस्‍ट्रोसेज की तरह ही गणनाएं करने वाला एक और एप्‍प है Astrology & Horoscope. हालांकि यह मेरे लिए नया है, लेकिन शुरूआती प्रदर्शन में यह शानदार परिणाम दिखा रहा है। सभी गणनाओं के साथ इसमें एक और खासियत यह है कि ऑफलाइन होने के बाद भी यह बहुत शानदार काम करता है। आप भी देखिएगा और अपने फीडबैक बताइएगा।

link for Astrology & Horoscope app at android store…
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.webjyotishi.astrologyandhoroscope


अपनी आवश्‍यकता के अनुरूप आप अपना पसंदीदा कोई एप्‍प इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जो लोग ज्‍योतिष का थोड़ा बहुत अभ्‍यास करते हैं, उन्‍हें सलाह दूंगा कि वे तीनों की एप्‍प को अपने मोबाइल में रखें तो बेहतर है। इनका साइज बहुत अधिक भी नहीं हैं। हिंदू कलेण्‍डर के विजेट्स का यदि आपको उपयोग करना है तो उन्‍हें फोन मैमोरी (Phone memory) में ही रखना पड़ेगा, अन्‍य दोनों को आप एसडी कार्ड (SD Card) शिफ्ट कर सकते हैं। ऐसे में ये स्‍थान भी अधिक नहीं घेरते हैं। मैं अपने मोबाइल में ये तीनों एप्‍प रखता हूं।