मुस्लिम ज्‍योतिषी मोहम्‍मद हबीब Muslim jyotishi mohd habib

मेरठ। मो हबीब जैसा कि इनके नाम से स्पष्ट है मुस्लिम हैं पर इनकी गिनती बड़े ज्योतिषाचार्य के रूप में होती है। इन्हें हिन्दू शास्त्रों का पूरा ज्ञान है। एक मुस्लिम का हिन्दू शास्त्रों का पूरा ज्ञान हासिल कर ज्योतिष का काम करना सबको अजीब लगता है। कई बार इस वजह से मो हबीब को कट्टरपंथियों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा। किंतु इसके बावजूद भी उन्होने ज्योतिष के पेशे को नही छोड़ा। इलाके के लोगों का मानना है कि हबीब की ज्योतिष पर अच्छी पकड़ है।

मेरठ के जत्तीवाड़ा में रहने वाले ज्योतिषाचार्य हबीब लोगों की कुंडली देखकर उनका भविष्य बताते हैं। उनके पास अपनी कुंडली दिखाने, ग्रह-नक्षत्रों की जानकारी लेने व अपना भविष्य जानने हिन्दू व मुस्लिम दोनों ही बड़ी संख्या में आते हैं। मो हबीब कुंडली भी बनाते हैं।

ज्योतिषाचार्य हबीब शहर के जत्तीवाड़ा में पिछले कई सालों से ज्योतिष का कार्य कर रहे हैं। हबीब बताते हैं कि मुस्लिम होने के चलते उन्हें इन सवालों का भी जवाब देना पड़ता है कि वह इस पेशे में क्यों और कैसे आए। उनका मानना है कि ज्योतिष शास्त्र का संबंध किसी जाति या धर्म से नहीं है, यह ज्ञान लगन और साधना के बूते पर कोई भी हासिल कर सकता है।

मो हबीब बताते हैं कि शंकराचार्य माधवश्रमजी महाराजजी ने उन्हें ज्योतिष शास्त्र की डिग्री भी प्रदान की है। हबीब ने बताया कि वे लंबे समय तक गोरक्षा आंदोलन से भी जुड़े रहे। उन्होंने दीनी तालीम के साथ चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से एमए (राजनीतिशास्त्र) किया है।

स्रोत : इनाडू इंडिया